सुनसान जगह पर बंद हो जाए बाइक तो डरे नहीं, बस ये चीज घुमाकर बिना सेल्फ के कर सकते हैं स्टार्ट

By | April 30, 2018
सुनसान जगह पर बंद हो जाए बाइक तो डरे नहीं, बस ये चीज घुमाकर बिना सेल्फ के कर सकते हैं स्टार्ट

नई दिल्ली: बाइक को लम्बे सफर पर ले जाने पर कभी-कभार इंजन गर्म हो जाने की वजह से बाइक अपने आप बंद हो जाती है और दुबारा स्टार्ट नहीं होती है। ऐसे में आप अकेले हों और सुनसान जगह पर फंस गए हो तो मुश्किल और भी बढ़ जाती है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप बिना सेल्फ स्टार्ट के ही बाइक स्टार्ट कर सकते हैं।

मार्केट में जो नई बाइक आ रही हैं उनमें से कुछ में अब बाइक स्टार्ट करने के लिए सिर्फ सेल्फ स्टार्ट का ही ऑप्शन दिया गया है। ऐसी बाइक अगर बंद हो जाती है तो आप इसे धक्का देकर ही स्टार्ट कर सकते हैं, लेकिन धक्का भी दो लोगों के बगैर नहीं दिया जा सकता है ऐसे में आप सिर्फ बैटरी चार्ज करके ही अपनी बैटरी स्टार्ट कर सकते हैं। हम जो तरीका बताने जा रहे हैं उसे आप अकेले ही आजमाकर अपनी बाइक स्टार्ट कर सकते हैं।

Sponsored Ads

ये स्टेप्स फॉलो करके स्टार्ट करें बाइक

  1. बंद हो चुकी बाइक को स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले चेक करें कि बाइक में पेट्रोल तो खत्म नहीं हुआ है। अगर बाइक में पेट्रोल मौजूद हो तो सबसे पहले अपनी बाइक को चाभी लगाकर ऑन कर लें।
  2. अब अगर आपकी बाइक में 4 गेयर हो तो चौथे ज्ञेयार पर और अगर 5 गेयर हो तो अपनी बाइक को 5वे गेयर पर डाल लें। यह तरकीब तभी काम करेगी जब आपकी बाइक टॉप गेयर में हो।
  3. अब अपनी बाइक को डबल स्टैंड पर लगा दें और ध्यान रखे कि बाइक समतल जगह पर खड़ी हो।
  4. अब आपको बस अपनी बाइक के पिछले टायर के पास जाना है और इसे तेजी से आगे की तरफ घुमाना है। ऐसा करने से आपकी बाइक तुरंत ही स्टार्ट हो जाएगी अब बस आपको जल्दी से इसे एक्सेलरेट करना है और आपका काम हो जाएगा।
Sponsored Ads

Leave a Reply