अगर आपका पंखा भी नहीं दे रहा ठंडी हवा तो, आप भी अपनाये ये आसान टिप्स

By | May 16, 2018
Sponsored Ads

दोस्तों, खासतौर से गर्मियों के दिनों में पंखे से मिलने वाली ठंडी हवा हम सभी को काफी सुकून देती है। लेकिन गर्मियों के दिनों में ही कभी-कभी हमारा पंखा ठंडी हवा नहीं दे पाता। जिससे हम काफी परेशान हो जाते हैं। अगर आप भी इस समस्या से काफी परेशान हैं तो अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आपको आपकी समस्या का हल बताने जा रहे हैं। जी हां आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप गर्मियों के दिनों में भी पंखे से एक ही जैसी ठंडी हवा पा सकते हैं।

पहला उपाय पंखे से ठंडी हवा ना आने का एक सबसे बड़ा कारण है, कमरे की साइज़ के अनुसार पंखे का चयन न कर पाना। अगर आपको अपने पंखे से ठंडी हवा खानी है तो अपने कमरे के साइज के हिसाब से ही पंखा लगाएं। यदि आपका कमरा बड़ा है तो उस कमरे में कम से कम 2 पंखे लगाएं। क्योंकि एक पंखे की उतनी औसत नहीं होती की वह बड़े कमरें में भी पूरी हवा फेक पाए। इसके अलावा अगर आपका कमरा छोटा है तो उस कमरे में ज्यादा बड़े फैन ना लगाएं। ज्यादा बड़ा पंखा लगाने से भी पंखा हवा बाहर फेकने लगता है।

Sponsored Ads

दूसरा उपाय यदि आपकी छत में सूर्य की रोशनी सीधी पड़ती है, तो भी आप का पंखा ठंडी हवा देने के बजाय गर्म हवा फेंकने लगता है। इसलिए छत में सूर्य की रोशनी सीधे ना पढ़ने के लिए अपने छत पर किसी चीज की छाया बनाए रखें। जिससे आपके छत ठंडी रहे और पंखा भी ठंडी हवा दे।

तीसरा उपाय पंखे से ठंडी हवा ना आने का सबसे बड़ा और मुख्य कारण है, पंखे की ब्लेड का मुड़ना कई बार हम पंखा साफ करते समय पंखे की ब्लेड को भी तेज हाथों से साफ करते हैं। जिससे पंखे की ब्लेड मुड जाती है। इसलिए पंखे की सफाई करते समय इस बात का ध्यान रखें कि पंखे की ब्लेड बिल्कुल ना मुड़े। क्योंकि ब्लेडस हवा फेंकने के लिए एक खास कोण से मुड़े होते हैं।

चौथा उपाय यदि पंखा लगातार चलते हैं तो भी वह ठंडी हवा के बजाय गर्म हवा फेंकने लगते हैं। क्योंकि ज्यादा देर तक चले रहने से पंखे की मोटर ज्यादा गर्म हो जाती है। इसलिए सुबह जब भी गर्मी थोड़ी कम हो तो पंखों को बंद कर दें। और साथ ही गर्मियों के दिनों में पंखों में ठीक से ऑयलिंग जरूर करें, जिससे पंखा आवश्यकतानुसार ठंडी हवा देती है।

तो दोस्तों, कैसी लगी आपको यह जानकारी हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं।

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Iconic One Theme | Powered by Wordpress