इस तरह से पढाई किया तो रेल्वे की परीक्षा में पास होने से कोई नही रोक सकता

By | April 14, 2018

गूगल .कॉम

अगर आप रेलवे की तैयारी कर रहे है तो आपको पता होगा की रेलवे की पोस्ट के लिए २ करोड़ से अधिक आवेदन आ चुके है तो दोस्तों आप सोच में पड़ गये होंगे की इतने सारे लोगो के आवेदन आये है तो मुकाबला भी जायदा होगा और रेलवे का एग्जाम भी निकलना बहुत मुस्किल होगा। अगर आप ऐसा सोच रहे है तो बिलकुल गलत सोच रहे है रेलवे का एग्जाम उन्हें लोगो को कठिन लग सकता है जो एग्जाम की बिलकुल भी तैयारी नही कर रहे है अगर आप थोड़ी सी भी मेहनत करते है तो रेलवे की परीछा बड़े आराम से निकाल सकते है यहाँ हम कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे है जो आपके एग्जाम के लिए बहुत मददगार होगा।

गूगल.कॉम

समय अवधि – रेल्वे के ग्रुप डी में 90 मिनट में प्रशन को हल करना है इसलिए दोस्तों आपको रेलवे के syllabus के अनुसार ही तैयारी करनी है कुछ लोग सरकारी एग्जाम की तैयारी करते है वो यही सोचते है की syllabus देख कर क्या करना सब कुछ तो पढ़ ही रहे है उसी में से आयेगा लेकिन ऐसा सोचना बिलकुल गलत है। रेलवे का एग्जाम CBT (कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम ) कंप्यूटर पर होगा।

गूगल.कॉम

माइनस मार्किंग – रेलवे एग्जाम में माइनस मार्किंग 1/3 होगी यानी 3 गलत प्रशन पर 1 no कटेगा। रलवे ग्रुप डी एग्जाम में मैथमेटिक्स से 25 प्रशन, सामान्य विज्ञान 30 से प्रशन,सामान्य ज्ञान से 20, सामान्य बुद्धि से 25 प्रशन पूछे जायेंगे इसलिए इन चीजों को ध्यान में रखकर ही तैयारी करे। syallabus के अनुसार तयारी करने से ये फायदा होगा की आपको रेलवे में आने वाले प्रश्नों को ही पड़ेंगे और उसी के बारे में तैयारी करेंगे और जो चीज़े एग्जाम में नही आनी है उसकी पढने से बचे रहेंगे।

गूगल.कॉम

Sponsored Ads

रेलवे सिलेबस – रेलवे में ग्रुप डी एग्जाम में मैथमेटिक्स और रीजनिंग के प्रशन सरल आते है। तो इन प्रशन को बिलकुल अच्छे से तैयार करना है। जिससे आपको इन सब्जेक्ट में पूरे में पूरे नंबर मिल जाये तो अब बचता है साइंस और सामान्य ज्ञान दोस्तों इन सब्जेक्ट में में ही आपको सबसे जायदा मेहनत करनी है क्योकि इन इन सब्जेक्ट में ही आपका मुकाबला होना है। सामान्य ज्ञान को रोज पढ़े ध्यान रहे सामान्य ज्ञान एक दिन में ही तैयार नही होती इसलिए सामान्य ज्ञान को एक ही दिन तैयार कर लोगे ये बात अपने दिमाग से निकाल दे ।

गूगल.कॉम

कर्र्नेट अफेयर्स – दोस्तों करंट अफेयर्स को बिलकुल भी हलके में मत ले । करंट अफेयर्स में पॉलिटिक्स और स्पोर्ट्स के बारे में अच्छे से जानकारी लेते रहे करंट अफेयर्स के लिए आप डेली न्यूज़ पेपर जरूर पढ़े कम से कम न्यूज़ पेपर में आने वाली बड़ी बड़ी हैडिंग को तो जरूर रोज़ का रोज़ पढ़े।

गूगल.कॉम

कट ऑफ – रेलवे के पिछले साल की कट ऑफ को जरूर देख ले लेकिन उस पर जायदा फोकस न करे वो सिर्फ इसलिए देखे की आपको अंदाज़ा हो जाये की इस अनुपात में इतने बच्चो ने एग्जाम पास किया है और आपको कितनी मेहनत करने की जरूरत है लेकिन कट ऑफ पर जायदा ध्यान न दे और रेलवे के पेपर को बिलकुल भी हलके में मत ले।

यहाँ हमने नीचे आपको चैप्टर वाइज रेलवे के syllabus दिया है जिससे आपको समझ में आये की आपको कौन से चैप्टर की प्रैक्टिस करनी है। थैंक्स बोलने का मन करे तो कमेंट में कर देना।

RRB Group D सामान्य ज्ञान Syllabus 2018

  1. Current Affairs
  2. Indian Railway
  3. Indian Geography
  4. Indian Constitution
  5. Indian Culture and Heritage
  6. General Science
  7. Books
  8. Novels
  9. Important authors
  10. Science and Technology
  11. History – India and World

RRB Group D सामान्य बुधिमत्ता Syllabus 2018

  1. Analogies
  2. Arithmetical Number Series
  3. Arithmetical Reasoning
  4. Decision Making
  5. Space Visualization
  6. Similarities
  7. Differences
  8. Observation
  9. Discrimination
  10. Problem-Solving
  11. Relationship Concepts
  12. Analysis and Judgment
  13. Visual memory
  14. Verbal and Figure Classification

RRB Group D गणित Syllabus 2018

  1. Averages
  2. Percentages
  3. Simplification
  4. Interest
  5. Profit and Loss
  6. Pipes and Cisterns
  7. Time and Distance
  8. Time and Work
  9. Boats and Streams
  10. Problems on Ages
  11. Data Interpretation

RRB Group D सामान्य विज्ञान Syllabus 2018

  • Physics
  • Chemistry
  • Biology
  • Environmental Studies
Sponsored Ads

One thought on “इस तरह से पढाई किया तो रेल्वे की परीक्षा में पास होने से कोई नही रोक सकता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Iconic One Theme | Powered by Wordpress