7 रुपये में 100 किलोमीटर चलती है यह ई-बाइक, कीमत 27 हजार रुपये

By | September 11, 2018
Sponsored Ads

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग ने ग्लोबल मोबिलिटी समिट (MOVE) को आयोजित किया, जिसमें देश-विदेश की बड़ी कंपनियों ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को प्रमोट करने की बात कही है। इसके साथ ही उन्होंने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को प्रमोट करने और स्पष्ट पॉलिसी बनाने की भी बात कही। इसी दौरान कंपनियों ने ई-बाइक से लेकर कारों को भी पेश किया। वहीं, हीरो मोटर्स ने भी अपनी मौजूदा ई-बाइक्स को पेश किया।

बता दें, हीरो साइकिल्स ने बाजार में सस्ती ई-बाइक – EZephyr को उतारा है, जिसकी कीमत 27,000 रुपये है। बता दें इस बाइक को चलाने का खर्च 7 रुपये प्रति 100 किलोमीटर है, जो कि एक मोटरसाइकिल चलाने पर आने वाले खर्च का 50वां हिस्सा है।

EZephyr की स्पेसिफिकेशन्स

Sponsored Ads

हीरो EZephyr बाजार में मौजूद सबसे सस्ती बाइक है, जो 7 गियर के साथ आती है। इसका वजन कुल 16 किलोग्राम है। इसके अलावा EZephyr में फ्रंट डिस्क ब्रेक भी दिए गए हैं। बाइक का फ्रेम साइज 18 इंच है और इसमें प्लास्टिक पैडल दिए गए हैं। बाजार में इसे अलग-अलग वेरिएंट में उपलब्ध कराया गया है।

हीरो मोटर्स कंपनी (HMC) ने क्या कहा?

हीरो मोटर्स कंपनी (HMC) के चेयरमैन पंकज मुंजाल ने बताया कि एक स्टडी सामने आई है जिसमें प्रत्येक दिन करीब 32 करोड़ लोग रोज पैदल चलकर काम पर जाते हैं और इनमें से 12 फीसद लोगों को अगर यातायात के साधन उपलब्ध करा दिए जाएं तो देश का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) 100 बेसिस प्वाइंट उपर आ जाएगा।

पर्यावरण प्रदूषण, लाइफस्टाइल सबंधित बीमारियां और ट्रैफिक जाम के चलते लोग कई गंभीर बिमारियों से जूझ रहे हैं। इसमें कुछ ऐसी समस्याएं भी मौजूद हैं जो ट्रांसपोर्ट मॉडल की देन हैं, जिसमें स्वच्छ, सस्ते और कम मेंटेनेंस वाले वाहन भी शामिल हैं।

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *