गूगल ने लॉन्‍च की चेहरा देखकर नाम बताने वाली शानदार वीडियो डोर बेल

By | June 29, 2018

दोस्तों हमारे ब्लॉक में आपका स्वागत है। दोस्तो इंटरनेट की दुनिया में तो बहुत सारी चीजें और जानकारियां हमें गुगल के द्वारा ही मिलती हैं पर अब गुगल घर के बाहर लगाई जाने वाली डोर बेल लेकर बाजार में आया है। यह कोई मामूली डोरबेल नहीं है बल्कि बहुत ही हाईटेक है और यह लोगों की जिंदगी आसान बना सकती है। गुगल की डोर बेल घर आए मेहमान को देखते ही पहचान लेती है।

Google द्वारा लांच की गई इस डोर बेल का नाम है ‘नेस्‍ट हैलो’ जो फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी से लैस है और दरवाजे पर खड़े व्यक्ति का वीडियो रिकॉर्ड कर सकती है। द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक वाईफाई से कनेक्ट रहने वाली google की यह स्मार्ट डोरबेल में एक वाइड एंगल कैमरा लगा हुआ है जो हाई डेफिनिशन वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकता है। बता दें कि यह डोर बेल नाइट विजन मोड में भी काम करता है। जैसे ही कोई व्यक्ति घर के दरवाजे पर आता है, डोरबेल में लगा फेशियल रिक्गनिशन से लैस कैमरा उसे पहचान लेता है और घर के भीतर मौजूद कनेक्टेड डिवाइस पर उसका वीडियो भी दिखा सकता है। यही नहीं इस डोरबेल द्वारा घर के अंदर मौजूद व्यक्ति गेट पर खड़े व्यक्ति से लाइव चैट भी कर सकता है। इस स्‍मार्ट डोर बेल का एक फायदा यह भी है कि अगर घर के भीतर गूगल असिस्टेंट स्पीकर लगा हो तो यह डोर बेल खुद ही जोर जोर से बोल कर बता देगी कि दरवाजे पर कौन आया है।

Sponsored Ads

google की यह डोरबेल घर के भीतर मौजूद वीडियो डिस्प्ले के अलावा घर के मालिक के स्मार्टफोन से भी इंटरनेट द्वारा कनेक्ट हो सकती है। यानी कि अगर घर में कोई नहीं है तो दरवाजे पर आए व्यक्ति को देख कर यह डोर बेल स्मार्टफोन पर अलर्ट भेजती है और फिर यूजर दरवाजे पर खड़े व्यक्ति से डायरेक्ट बात कर सकता है और जरूरी हो तो उसे बाद में घर आने को कह सकता है। गुगल की इस हाईटेक डोर बेल में यह भी सुविधा है कि अगर यूजर चाहे तो उसमें कुछ बाय डिफॉल्ट मैसेजेस भी फिट कर सकता है। ताकि जरूरत पड़ने पर डोर बेल घर आए मेहमान को खुद ही जवाब भी दे सके। इस डोर बेल की इतनी सारी खासियतें सुनकर अगर आपका भी दिल इसे अपने घर के दरवाजे पर लगाने को कर रहा हो। तो बता दें कि अभी आपको इसके लिए इंतजार करना पड़ सकता है, क्योंकि फिलहाल यह डोर बेल अमेरिका और युके में ही बिक्री के लिए उपलब्ध है। भारत में गूगल की यह डोरबेल कब तक लांच होगी, फिलहाल इस बारे में कंपनी की ओर से कुछ भी नहीं कहा गया है।

दोस्तों उम्मीद है यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी और कोई भी सवाल हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरुर लिखें। ऐसे ही पोस्टों के लिए हमें फॉलो जरूर करें।

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Iconic One Theme | Powered by Wordpress