घर बैठै 42 रुपए से कमा सकते है 8.50 लाख, जानिए क्या करना होगा

By | April 30, 2018
घर बैठै 42 रुपए से कमा सकते है 8.50 लाख, जानिए क्या करना होगा

नर्इ दिल्ली। अाज हर कोर्इ कम समय में अधिक से अधिक पैसे कमाने के रास्ते तलाश रहा है। सबको आर्थिक तौर पर अपना भविष्य सुरक्षित करने की चिंता सताती रहती है। एेसे में हम आपको एक एेसा तरीका बता रहे हैं जिससे सही वित्तीय प्लानिंग करते आप अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं, वो भी बेहद कम निवेश के साथ। ये निवेश इतना कम है कि आपके पास मात्र 42 रुपए से 8.50 रुपए कमाने का मौका है। आइए जानते हैं कि इसके लिए कैसे आैर कितना निवेश करना होगा…

इस योजना का उठा सकते हैं लाभ

दरअसल केन्द्र सरकार ने “अटल पेंशन योजना” की शुरूआत की है। सरकार के इस योजना का 18 से 40 साल का कोर्इ भी शख्स फायदा उठा सकता है। इस योजना में निवेश करके आप अपने भविष्य के लिए अच्छी खासी रकम जुटा सकते हैं। इसमें निवेश करने पर 60 साल की उम्र में रिटायर होने पर आप 5 हजार रुपए प्रति माह या एक बार में ही 8.50 लाख तक कमा सकते हैं। इसके लिए आपको मासिक, तिमाही या छमाही आधार पर निवेश करना होगा।

APY

निवेश का ये है गणित

Sponsored Ads

इस योजना का लाभ लेने के लिए 18 से 40 साल का कोर्इ भी शख्स 42 रुपए से लेकर 1,318 रुपए तक निवेश कर सकता है। निवेश की रकम आैर अवधि आपको उम्र के हिसाब से तय होगी। आप जितनी कम उम्र में इस योजना में निवेश करेंगे उतना ही कम राशि आपको जमा करना होगा। मान लीजिए यदि आपकी उम्र 18 साल है तो आप 42, 84, 126, 168, 210 रुपए प्रति माह तक जमा करा सकते हैं। इसके बाद जब आप 60 साल की उम्र में रिटायर होंगे तो आपको 1000, 2000, 3000, 4000, या 5000 रुपए प्रति माह की कमार्इ कर सकते हैं। इस टेबल से एेसे समझें निवेश का गणित…

APY

टैक्स में भी मिलेगा छूट

इस स्कीम के कुछ आैर भी फायदे हैं। अगर आप इस योजना में निवेश कर रहे हैं आैर दुर्भाग्यवश आपकी म्रत्यु हो जाती है तो आपको पति या पत्नी को पेंशन भी मिलेगा। यदि पति या पत्नी की मौत हो जाए तो जो भी नाॅमिनी होगा उसे 1.70 लाख रुपए से लेकर 8.50 लाख रुपए तक की रकम मिलेगी। यही नहीं, सरकार के इस योजना में निवेश करने पर आपको अायकर अधिनियम के सेक्शन 80CCD(1) के तहत टैक्स छूट भी मिलेगी। सेक्शन 80C के 1.50 रुपए के अतिरिक्त सलाना 50,000 रुपए के टैक्स डिडक्शन का फायदा भी आपको मिलेगा।

घर बैठे एेसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

इसके लिए आपको http://enps.nsdl.com लाॅग इन करके अटल पेंशन योजना पर क्लिक करना होगा। जिसमें आपको आधार नंबर के साथ-साथ अपने बैंक शाखा, खाता संख्या आैर पता के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भरना होगा। जिसके बाद आगे आपको पेंशन की रकम, कितनी किश्त में पैसे डालने हैं, आैर पति/पत्नी के साथ नाॅमिनी का नाम भरना होगा। इस प्रक्रिया के अंत में आपको एक वेरिफिकेशन फाॅर्म भरकर इ-साइन करना होगा। इस रजिस्ट्रेशन के बाद बैंक आपके खाते से निर्धारित राशि काटकर पर्मानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर (PRAN) में डाल देगा।

Sponsored Ads

Leave a Reply