अगर गलती से किसी और के खाते में पैसा ट्रांसफर हो जाये तो क्या करें?

By | July 24, 2018

यदि गलती से किसी दूसरे व्यक्ति के बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर हो जाए तो क्या होगा? क्या वह पैसा वापस हासिल किया जा सकता है? अगर इसका जवाब ढूंढने जाये तो सबसे पहले यह महत्वपूर्ण है कि आपने गलती से किसके खाते में पैसा ट्रांसफर किया है। अगर वह आपका रिश्तेदार है तो पैसा वापस मिल सकता है। परंतु अंजान खाते में गयें पैसे को वापस पाना कठिन होता है। वैसे तो किसी के खाते में राशि ट्रांसफर करने से पहले आपको add beneficiary की प्रोसेस से गुजरना होता है। यहां पर आपसे दो बार पैसा प्राप्त करने वाले का खाता दर्ज कराया जाता है। इसलिए गलती की संभावना बेहद कम हो जाती है, लेकिन कुछ मामले ऐसे सामने आए हैं, जब किसी ओर के खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया गया है।

Sponsored Ads

बैंकिंग जगत के जानकार बताते हैं कि यदि आपसे ऐसी गलती हो गई है तो परेशान मत हो। आप सीधे अपने बैंक से संपर्क करें और उन्हें पूरे मामले से अवगत करायें और मदद मांगे। बैंक जिस शख्स के खाते में पैसा ट्रांसफर हुआ है, उससे संपर्क करेगा और आपकी रकम वापस दिलाने में आपकी मदद करेगा। यदि पैसा प्राप्त करने वाला शख्स पैसा वापस करने को तैयार नहीं है तो भी रास्ते बंद नहीं हो जाते। उसके खिलाफ कोर्ट मे वाद दायर किया जा सकता है और देरी से ही सही, लेकिन रकम वापस हासिल की जा सकती है।

भारतीय रिजर्व बैंक की गाइड लाइन्स में स्पष्ट रूप से लिखा हुआ है कि ऑनलाइन ट्रांसफर के समय अगर आप से खाता नंबर लिखने में कोई गलती होती है, तो इसका बैंक बिल्कुल भी जिम्मेदार नहीं होगा।

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Iconic One Theme | Powered by Wordpress