घर में कब कटेगी लाइट कितना आएगा महीने का बिल, हर जानकारी इन मोबाइल एप्स से

By | April 16, 2018
घर में कब कटेगी लाइट कितना आएगा महीने का बिल, हर जानकारी इन मोबाइल एप्स से
सरकार के इन एप्स की मदद से उपभोक्ता बिजली से जुड़ी सभी जानकारियों को अपने स्मार्टफोन में पा सकते हैं

नई दिल्ली (जेएनएन)। स्मार्टफोन आज के समय में जिस तरह लोगों के लिए जरुरी हो गया है। उसी तरह एप्स भी रोजाना के काम पूरे करने में अहम् भूमिका निभाती हैं| इसी बाबत केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पियूष गोयल ने बताया की अच्छी गुणवत्ता और 24×7 किफायती सप्लाई के सरकार के लक्ष्य को पूरा करने में भी एप्स का बड़ा हाथ है।साथ ही उन्होंने बताया की जनता का काम आसानी से हो इसलिए मेरिट, विद्यूत प्रवाह, गर्व, ऊर्जा मित्र और सूर्य मित्र एप्स फ्री हैं। इन एप्स का क्या काम है यह आपको बताएं तो इसमें आप शिकायत करने से लेकर बिजली की कितनी यूनिट्स खर्च हुई हैं, बिजली कब जाने वाली है, राज्यों के हिसाब से बिजली की कीमतों में तुलना, पावर सप्लाई चेक करना आदि जैसी सभी सुविधाएं मिलती हैं।

बताएगा बिजली की असल कीमत:

1. क्या राज्य उपभोक्ताओं से उचित मूल्य चार्ज कर रहे हैं कि नहीं इस बात का भी पता लगा सकते हैं।
2. मेरिट एप यूजर्स को जानकारी देता है कि क्या राज्य वास्तव में पावर के सस्ते स्रोतों को वरियता दे रहे हैं। अक्सर देखा गया है कि वे ऐसा नहीं करते हैं।
3. उपभोक्ता उन कीमतों की तुलना कर सकते हैं जो राज्य बिजली और स्पलाइ खरीदते हैं।
4. विद्युत प्रवाह एप पर प्रत्येक राज्य के लिए स्पॉट मार्किट में बिजली की कीमतें रियल टाइम के आधार पर अपडेट की जाती हैं।

बिजली जाने की जानकारी:

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1. पावर मंत्रालय के एप के माध्यम से उपभोक्ताओं बिजली जाने की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

2. ऊर्जा मित्र आपको बिजली जाने के बारे में रियल टाइम जानकारी प्रदान करता है।

3. इसके अलावा ऊर्जा मित्र श्यूडल और चल रहे बिजली की कटौती के बारे में जानकारी भी देता है।

4. उपभोक्ता श्यूडल कटौती के कारणों पर अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं।

5. उर्जा मित्र के लॉन्च के बाद से पावर कटौती से जुड़े 110 मिलियन से अधिक मैसेज उपभोक्ता को भेजे गए हैं।

बिजली की वास्तविक उपलब्धता:

1. उपभोक्ता राज्यों में बिजली की कमी, बिजली की ज्यादा कीमतों की शिकायत कर सकते हैं।

2. अगर अतिरिक्त बिजली उपलब्ध होने पर भी उपभोक्ता विद्युत आउटेज का सामना करते हैं तो विद्युत प्रवाह उपभोक्ताओं के सवालों को राज्यों तक पहुंचाता है।
3. उपभोक्ता गर्व के माध्यम से अपने क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति को भी देख सकते हैं।
4. मेरिट रोज अलग-अलग राज्यों के पोर्टफोलियो पर डाटा मुहैया कराता है।

शिकायतें भी कर सकते हैं दर्ज:

1. गर्व के माध्यम से उपभोक्ता बिजली वितरण कंपनियों की शिकायत को दर्ज कर सकते हैं, जिसका उद्देश्य ग्रामीण और घरेलू विद्युतीकरण पर नजर रखना है।
2. ऊर्जा मित्र आपको पावर कटौती, समय पर कनेक्शन जारी करने और शिकायतों को दर्ज करने के बारे में जानकारी मुहैया कराता है।
3. इस साल जून तक 1.4 करोड़ उपभोक्ताओं में से 10.1 प्रतिशत उपभोक्ताओं के आवेदन को हल नहीं किया गया।

सनशाइन:

1. पावर मंत्रालय सूर्य मित्रा के माध्यम से सौर ऊर्जा के अंत तक पहुंचता है।
2. विभाग उपभोक्ताओं को सौर उत्पादों की स्थापना, मरम्मत और प्रबंधन सेवाएं प्रदान करने के लिए कर्मियों को प्रशिक्षित करता है।

3. पिछले दो वर्षों में लगभग 11,000 व्यक्तियों को इसके लिए प्रशिक्षित किया गया है।

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